बॉट्स (bot) क्या है ? कौन से बॉट्स (Bots) जो इंटरनेट पर सक्रिय हैं ?


बॉट्स (BOT) क्या है ?

एक बॉट एक सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट पर वैध और दुर्भावनापूर्ण - दोनों की गति और संचालन के पैमाने को बढ़ाने के लिए बनाया गया है |

स्वचालन (Automatic) पर विचार करें और हड़ताल करने के लिए पहली चीज बॉट्स का उपयोग है। एक बॉट एक स्क्रिप्ट या कोड है जो इंटरनेट पर स्वचालित कार्यों को चलाने के लिए उपयोग किया जाता है। जिस गति और पैमाने पर बॉट का संचालन होता है वह किसी भी मानव की तुलना में कहीं अधिक है, जो बॉट्स को बड़ी दक्षता के साथ दोहरावदार कार्य करने में कुशल बनाता है। इसलिए, स्वचालन पर विचार करने वाले उपयोगकर्ता और व्यवसाय मुख्य भूमिका से अवगत हैं, जो स्वचालन में खेलने के लिए विभिन्न प्रकार के बॉट आए हैं।


मोटे तौर पर बॉट्स को सामान्यवादी बॉट और विशेषज्ञ बॉट के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। अधिकांश बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां, आज सामान्यवादी बॉट पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं क्योंकि उन्हें यह समझने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है कि उनसे क्या उम्मीद की जा रही है। उन्होंने कहा, सामान्यवादी बॉट बातचीत नहीं कर सकते क्योंकि वे डोमेन विशेषज्ञता की कमी रखते हैं। यह वह जगह है जहाँ विशेषज्ञ बॉट्स का उपयोग किया जाता है जिन्हें डोमेन-विशिष्ट ज्ञान के साथ प्रशिक्षित किया गया है।]

सामान्य बॉट (Common bots)

इसके अलावा, बॉट को उनके द्वारा की जाने वाली गतिविधि के अनुसार भी वर्गीकृत किया जाता है। यह उल्लेख करना उचित है कि बॉट्स का उपयोग इंटरनेट पर वैध और दुर्भावनापूर्ण दोनों तरह की गतिविधियों को करने के लिए किया जाता है। इस पोस्ट में, हालांकि, हम परोपकारी बॉट्स को देखेंगे जो व्यापार उत्पादकता और नए व्यावसायिक अवसरों के साथ मदद करते हैं।

Also Read - Smartphone Fast Charging Tips - स्मार्टफोन को फास्ट चार्ज करने के तरीके

आज इंटरनेट पर सबसे आम प्रकार के बॉट सक्रिय हैं -

चैटबॉट्स (Chatbots) - इन बॉट्स का उपयोग आमतौर पर किसी व्यवसाय के ग्राहक सेवा विभाग को मजबूत करने के लिए किया जाता है। चैटबोट्स को ग्राहकों के साथ उचित व्यापार डेटा के साथ प्रशिक्षित किया जाता है और उनकी शिकायतों को दूर करने में उनकी सहायता की जाती है। जबकि तकनीकी चालाकी के मामले में चैटबॉट्स ने एक लंबा सफर तय किया है और व्यवसायों को उनके उपयोग में बहुत अधिक संभावनाएं दिखती हैं, फिर भी वे अंतर्निहित सीमाओं के कारण व्यापक रूप से नहीं अपनाए जाते हैं, जैसे कि जब वे प्रशिक्षित किए गए हैं तो डेटा से परे बातचीत करने में असमर्थता। उपभोक्ताओं को मानव जैसी बातचीत की उम्मीद है |

स्पाइडर बॉट (Spider bots) - क्रॉलर्स के रूप में भी जाना जाता है, फ्रेंडली स्पाइडर बॉट वेब कंटेंट के अनुक्रमण और पुनः प्राप्ति के लिए वेब को क्रॉल करने के लिए हाइपरलिंक का पालन करते हैं। उन्हें पृष्ठभूमि में नॉन-स्टॉप चलाने और वेबसाइटों और एपीआई से लगातार डेटा प्राप्त करने के लिए कोडित किया गया है। वे पुनर्प्राप्त सामग्री को संसाधित करने में सक्षम करने के लिए छवियों, एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट को डाउनलोड करने में मदद करते हैं। स्पाइडर बॉट का सबसे अच्छा उदाहरण Googlebot है जो सामग्री खोज को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए वेब को क्रॉल करता है।

स्क्रेपर बॉट (Scraper bots) - ये बॉट भी स्पाइडर बॉट के समान होते हैं क्योंकि वे डेटा क्रॉपिंग के उद्देश्य से वेब पेज के डेटा को पढ़ने के लिए वेब को क्रॉल करते हैं। इस प्रकार के बॉट्स को एक तरह से कोडित किया जाता है जो डेटा को स्क्रैप करने के लिए निर्दिष्ट करता है - विशिष्ट डेटा बिंदुओं से पूरे वेब पेजों तक। स्क्रैपर बॉट विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं को शोधकर्ताओं, पत्रकारों, वेब डेवलपर्स से लेकर व्यवसायों तक पहुंचाते हैं क्योंकि वे उत्पाद मूल्य निर्धारण, विशिष्टताओं, समीक्षाओं, आदि सहित जानकारी की तुलना करने में सहायता करते हैं।

टेक्स्ट-रीडिंग बॉट(Text-reading bots) - ये बॉट्स विशेष रूप से विशिष्ट कीवर्ड के लिए सामग्री को ब्राउज़ करने और विश्लेषण करने और फिर उपयुक्त कार्रवाई करने में उपयोगी होते हैं, जैसा कि परिभाषित किया गया है- उदाहरण के लिए, सामग्री को स्पैम या आक्रामक-विशेष रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ़्लैग करना। टेक्स्ट-रीडिंग बॉट का एक अन्य उपयोग विदेशी भाषा का उपयोगकर्ता के लिए जानी जाने वाली भाषा में अनुवाद करना है।

ट्रांसेक्शनल बॉट्स (Transactional bots) - ये बॉट्स एंडपॉइंट्स के साथ इंटरैक्ट करते हैं जिनके पास एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर डेटा की आवाजाही को सक्षम करने के लिए एपीआई होते हैं। यह अंत तक, वे बाहरी प्रणालियों के साथ संवाद करते हैं और पूर्ण लेनदेन में मदद करते हैं। उनकी बहुमुखी प्रतिभा और उत्पादकता के कारण, रोबोटिक व्यवसाय प्रक्रिया स्वचालन सहित कई मोर्चों पर लेन-देन वाले बॉट का उपयोग किया जाता है।

सोशल मीडिया बॉट्स (Social media bots) - इन बॉट्स का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई तरह की गतिविधियों के लिए किया जाता है, जिसमें चुनिंदा अकाउंट्स के फॉलोअर्स बेस बढ़ाने के लिए अकाउंट बनाना शामिल है। उदाहरण के लिए, उन्हें सोशल मीडिया पोस्ट में कुछ शब्दों और वाक्यांशों के लिए स्वचालित रूप से जवाब देने के लिए प्रोग्राम किया जाता है, या तो चयनित संदेशों को फिर से दर्ज करके या उन्हें एन-मस्से का जवाब देकर। परिणामस्वरूप, वे सार्वजनिक भावना को प्रभावित करने और विचार की एक निश्चित रेखा की वकालत करने में उपयोगी होते हैं। ट्विटर पर इस तरह के बॉट्स का खूब इस्तेमाल किया जाता है।

वीडियो बॉट (Video bots) - जैसा कि नाम से पता चलता है, इन बॉट्स का इस्तेमाल वीडियो और वीडियो गेम में किया जाता है। ये आमतौर पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित होते हैं और एक वीडियो गेम में ज्वलंत पात्रों को मानने के लिए प्रोग्राम किए जाते हैं, जो एक मानव खिलाड़ी के साथ खेलता है। जीवन के समान चरित्र गेमर्स को अधिक मज़ेदार और यथार्थवादी गेमिंग अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं।

डाउनलोड बॉट्स (Download bots) - स्वचालित स्क्रिप्ट जो स्मार्टफोन पर सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन के स्वत: डाउनलोड का कारण बनती हैं, उन्हें सामूहिक रूप से डाउनलोड बॉट कहा जाता है। ये विशेष रूप से ऐप डेवलपर्स और व्यवसायों द्वारा लोकप्रिय ऐप स्टोर पर अपने डाउनलोड नंबरों को ब्लोट करने और शीर्ष पर पहुंचने के लिए उपयोग किया जाता है। इन बॉट्स में एक नकारात्मक पहलू यह भी है कि वे डेनियल ऑफ सर्विस (DoS) के हमलों को सुविधाजनक बना सकते हैं

Also Read - How To Find Lost Phone ? खोया हुआ फोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं (Android)

Share:

No comments:

Post a Comment

Don't Spam Links Here

Pageviews past week

Ad Home

Explore Day is a tech gaming information blog that offers a wide range of insights and updates in the world of gaming and technology. Whether you're a casual gamer or a dedicated enthusiast, Explore Day provides a platform to explore the latest trends, news, and reviews in the gaming industry.